Facts Not Rhetoric

आधार कार्ड से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां – All You Need To Know About Aadhar Card

भारत सरकार के द्वारा लगभग सभी सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया जा रहा है, मसलन एलपीजी सब्सिडी ट्रान्सफर से लेकर पासपोर्ट, नया बैंक अकाउंट खुलवाने, Digital Life Certificate जारी करवाने, पेंशन, Provident Fund (PF) निकलवाने, Income Tax Return फाइल करने, PAN Card और यहाँ तक कि अपने फोन के लिए नया सिम कार्ड लेने के लिए भी Aadhar Card का होना जरुरी कर दिया गया है। परन्तु समस्या यह है कि आधार कार्ड बनवाने से लेकर इसे बैंक खातों, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेजों से लिंक करने का प्रोसेस इतना पेचीदा है कि आम आदमी को इसमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस लेख में हमारी टीम ने यह प्रयास किया है कि हमारे पाठकों के लिए आधार कार्ड से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारियों को एक ही पेज पर हिंदी में उपलब्ध करवाया जा सके।

आपके सवाल और सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, यदि आधार कार्ड के संबंध में आपका कोई सवाल है जिसका उत्तर हम इस लेख में नहीं दे पाए हैं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते हैं, हमारी टीम यथाशीघ्र उस प्रश्न का हल अपडेट करने का प्रयत्न करेगी।

mAadhaar App Install व इस्तेमाल कैसे करें

UIDAI ने आधार कार्ड के डिजिटल संस्करण को आम जनता के लिए उपलब्ध करवाने के मकसद से नया एंड्राइड ऐप mAadhaar लॉन्च किया है। अभी यह एप फ़िलहाल सिर्फ Android Smartphones के लिए उपलब्ध है,जल्द ही इस ऐप को एप्पल iOS वर्जन पर भी लॉन्च किया जाएगा। mAadhaar App Download करने के बाद आपको पेपर-फॉर्मेट में ‘आधार कार्ड’ कैरी करने की जरूरत नहीं होगी। ऐप में यूजर्स नेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और एड्रेस के साथ फोटोग्राफ और आधार नंबर लिंक होगा।

mAadhaar App Download, how mAadhaar, mAadhaar hindi use

How To Download and Install mAadhaar App on Phone: अपने एंड्राइड फोन के मेनू में जाकर Google Play Store में mAadhaar लिख कर सर्च करें, वहां आपको mAadhaar से मिलती-जुलती बहुत सी एप नजर आएंगी। कुछ शरारती तत्वों ने मौके का फायदा उठाते हुए ऐसी बहुत सी फर्जी एप्स बनाकर प्लेस्टोर पर डाल दी हैं, सही एप की पहचान के लिए उसके डेवलपर का नाम चेक करें कि क्या वो यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) ही है।

mAadhaar App को इस्तेमाल कैसे करें: mAadaar App को डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि फोन में वही नंबर होना चाहिए जो आपके Aadhar Number से लिंक है। जब आप आधार ऐप में अपनी Profile Setup करेंगे तो उसी नंबर पर OTP यानि One Time Password आएगा। मोबाइल नंबर के एक्टिव न होने पर आप ऐप का सेटअप नहीं कर पाएंगे। ऐप को इंस्टॉल करने के बाद सबसे पहले पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। हर बार इस्तेमाल करते वक्त आपको अपना यह पासवर्ड डालना होगा। पासवर्ड के बाद अगले पेज पर Aadhaar Card का डेटा डालना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक बार फिर से Verification के लिए OTP आएगा, क्योंकि आप अपने फोन को पहले ही लिंक कर चुके हैं इसलिए mAadhaar अपने आप ही इस OTP को वेरीफिकेशन के लिए एंटर कर लेगा।

mAadhaar के द्वारा अपनी id कैसे शेयर करें: mAadhaar App को अपने Phone में सेटअप कर लेने के बाद इसमें आपका आधार कार्ड प्रोफाइल आ जाएगा। इस प्रोफाइल में आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड में दिया गया पता, जन्मतिथि आदि ऐप में आ जाएंगे। ऐप के माध्यम से यूजर अपनी आधार डिटेल्स को थर्ड पार्टी के साथ साझा कर सकता है। डिटेल्स को NFC, QR Code, बारकोड्स और E-mail के द्वारा साझा किया जा सकता है। यहाँ सुरक्षा के लिहाज से यह महत्वपूर्ण है कि जब भी आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ यह डाटा शेयर करेंगे तो इसके उपयोग या दुरूपयोग किए जाने कीजिम्मेवारी आपकी खुद की होगी। अगर अभी आप नया सिम कार्ड खरीदने जाते हैं तो आपसे आधार कार्ड मांगा जाता है, लेकिन जब आप ऐप का इस्तेमाल करेंगे तो आधार कार्ड की हार्ड कॉपी की जरूरत ही नहीं होगी। आप ऐप के माध्यम से ही अपना आधार डेटा सर्विस प्रोवाइडर के साथ शेयर कर सकते हैं।

कहाँ जरुरी है आधार कार्ड

  • यदि आपने अपने फोन नंबर को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा तो वो बंद कर दिया जाएगा, इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए टेलिकॉम कम्पनियों को एक साल का वक्त दिया गया है।
  • एक जुलाई से नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार नंबर देना जरूरी हो गया है – PAN Card को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें
  • नया बैंक खाता खोलते वक्त आपको आधार कार्ड नंबर की जरूरत पड़ेगी, पुराने बैंक खातों को भी आधार कार्ड से अटैच किया जाना जरुरी है – आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे जोड़ें
  • ‘पहल’ स्कीम के अंतर्गत यदि आप एलपीजी गैस पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपके एलपीजी अकाउंट को बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक करना बेहद जरुरी है – आधार कार्ड को एलपीजी सब्सिडी से कैसे जोड़ें
  • पेंशनभोगी नागरिकों के लिए जारी Digital Life Certificate के लिए भी जरुरी है आधार, इसी तरह मासिक पेंशन के लिए भी विभिन्न विभागों में आधार नंबर रजिस्टर करवाने के लिए कहा जा सकता है
  • यदि पासपोर्ट का आवेदन करते समय आप नाम और address proof के लिए आधार कार्ड नंबर देते हैं तो आपका पासपोर्ट मात्र 10 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा।
  • आजकल Provident Fund (PF) खातों के ऑनलाइन निपटान के लिए सत्यापन आधार कार्ड के आधार पर किया जाता है, यदि आप EPF निकलवाना चाहते हैं तो अपने पीएफ खाते को आधार कार्ड से अटैच जरुर करवाएं।
  • Digital Locker यानि की सरकार द्वारा खातों के ऑनलाइन स्टोरेज के लिए बने इस लाकर में आप अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, शैक्षणिक प्रमाण पत्र इत्यादि सहेज कर रख सकते हैं और आधार कार्ड ही इस डिजिटल लॉकर की चाबी है।

आधार कार्ड से Payment कैसे करें

अब Aadhar Card से कर सकेंगे Money Transfer: Cashless Economy की तरफ तेजी से बढ़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था को सरल बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बहुत से नए कदम उठाए जा रहे हैं। Rupay Card के बाद अब आधार कार्ड को अब पैसे के आदान-प्रदान से जोड़ने की कवायद चल रही है। अब तक पैसे निकालने या Transaction के लिए ATM इस्तेमाल करते समय PIN Number और Netbanking इस्तेमाल करते समय Customer ID और Password की जरूरत होती थी, लेकिन जल्द ही आधार कार्ड का नंबर इन PIN और Passwords की जगह ले लेगा।

सरकार की विमुद्रियकर्ण नीति से जहां लोग चिंताग्रस्त हो गये थे, आधार कार्ड द्वारा भुगतान की सुविधा ने कुछ राहत प्रदान की है। नई नीतियों में कैश ट्रान्सफर को महंगा बनाने और डिजिटल पेमेंट पर इंसेंटिव देने पर भी विचार किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग डिजिटल पेमेंट की तरफ रुख करें।

how Aadhar car payment, aadhar card payment kaise krea, aadhar enabled payment system hindi, aadhar se paise kaiase karte hain, aadhar card pos machine, aadhar card money transfer

कैसे काम करता है Aadhar Enabled Payment System (AEPS): आधार कार्ड द्वारा लेनदेन तथा भुगतान की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। AEPS (Aadhar Enabled Payment System) ढांचे के तहत Micro ATMs या Point of Sale (PoS) मशीनों के द्वारा  पैसे ट्रान्सफर करना तथा अन्य व्यापारिक भुगतान संभव हैं। AEPS के द्वारा दुकानदार, बड़े कारोबारी और आम लोग महज 12 डिजिट के आधार कार्ड नंबर या फिंगरप्रिंट इस्तेमाल करके Online Cash Transaction कर सकते हैं।

इस तरह वे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और net-banking जैसे जटिल प्रक्रियाओं से बच पाएँगे। विक्रेता अपने Micro ATM पर उपभोक्ता का आधार नंबर, बैंक का नाम डालने के बाद उसकी ऊँगली की छाप से प्रमाणीकरण करेगा जिससे क्रेता के खाते से राशि विक्रेता के खाते में क्रेडिट हो जाएगी।

बिना Smartphone के भी हो पाएगी डिजिटल पेमेंट: सरकार द्वारा E-Wallet, Rupay Card और UPI जैसे कदम उठाए जाने के बाद विपक्ष की तरफ से लगातार यह सवाल पूछे जा रहे थे कि जिन लोगों के पास Smartphone नहीं है वे लोग कैसे online transaction का लाभ उठा पाएँगे। इसी दिशा में USSD Payment और PoS मशीनों के लिए प्रीपेड कार्ड्स की शुरुआत की गई है। National Unified USSD Platform(NUUP) के जरिए ऐसे फ़ोन जिन पर इन्टरनेट की सुविधा नहीं है उन पर भी online transaction की जा सकती है। इसी कड़ी में AEPS (Aadhar Enabled Payment System) कैशलेस इकॉनमी की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

AEPS के तहत इन सुविधाओं का कर सकते हैं प्रयोग:

  • Balance Enquiry – खाते में जमा राशि चेक करना
  • Cash Withdrawal – पैसे निकलवाना
  • Cash Deposit – पैसे जमा करवाना
  • Aadhaar to Aadhaar funds transfer – एक आधार कार्ड से दूसरे आधार कार्ड पर पैसे ट्रान्सफर करना
  • Payment Transactions (C2B, C2G Transactions) – क्रेता विक्रेता के बीच पेमेंट का भुगतान

आधार कार्ड को एलपीजी सब्सिडी से कैसे जोड़ें

How To Link LPG Gas Account with Bank Account and Aadhar Card: आधार कार्ड एलपीजी अकाउंट से 3 तरीके से लिंक किया जा सकता है।

Aadhar car lpg link, how aadhar lpg link

  • आप अपने गैस वितरक एजेंसी में जाकर अपना LPG Linking Form भर सकते हैं, यह एजेंसी के कर्मचारियों का दायित्व है कि वे इस काम में आपका सहयोग करें।
  • टोल फ्री नंबर 1800-2333-555 पर फोन करके निर्देशों को ध्यान से सुनें, भाषा चुनने के बाद आपको अपनी एजेंसी Indane, HP या Bharat Gas में से एक चुनने को कहा जाएगा। इसके बाद आप कम्पनी के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Care) से बात करके अपने एलपीजी अकाउंट के नंबर को बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं।
  • आप अपने एलपीजी अकाउंट को ऑनलाइन भी आधार कार्ड से अटैच कर सकते हैं। अधिकतर बैंकों जैसे कि SBI के ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल पर ही एलपीजी अकाउंट को लिंक करने का आप्शन रहता है। यदि आप इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते तो आप इसे आधार की ओफ्फिशियल वेबसाइट पर जाकर भी अपडेट कर सकते है।

आधार कार्ड को PAN Card से कैसे लिंक करें

इनकम टैक्स फाइल करने के लिए सरकार ने आधार नंबर को पैन कार्ड के साथ लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है कि यदि आपने 1 जुलाई से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो आपका पैन कार्ड invalid यानि अमान्य हो जाएगा। यदि आप अपने पैन कार्ड को अभी तक आधार कार्ड से नहीं जोड़ पाएं हैं तो घबराने की जरुरत नहीं क्योंकि अभी सरकार की तरफ से ऐसी कोई डेडलाइन नहीं रखी गई है।

aadhar card pan link how, how to link aadhar pan car after 1 july, aadhar card pan ke sath kaise jode

How to link PAN Card with Aadhar Card: आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक तीन तरीके से किया जा सकता है, पहला है कि आप इन्कम टैक्स इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस प्रक्रिया को फॉलो करें और दूसरे तरीके में आप एक SMS भेजकर अपने पैन कार्ड को आधार से अटैच कर सकते हैं।

  • आधार नंबर को पैन कार्ड के साथ लिंक करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप https://incometaxindiaefiling.gov.in पर जा कर रजिस्ट्रेशन करें यदि आपका पहले से ही इस वेबसाइट पर अकाउंट है तो आप सीधा लॉगिन कर सकते है।
  • Website पर जाकर Link Adhar option पर क्लिक करें व अपना पैन नंबर, आधार नंबर, आधार कार्ड पर जो नाम है और वहां आ रहा कैप्चा (verification code ) डाल कर Link Aadhar पर क्लिक करें। इस option पर क्लिक करते ही आपका आधार पैन कार्ड से लिंक हो जायेगा। यदि पॉप अप अपने आप नहीं आता है तो आप प्रोफाइल सेटिंग्स में जाकर में मेनू में ढूंढ सकते हैं और उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जिसमें आधार नंबर को पैन से लिंक करने के लिए कहा जाता है।
  • आप अपना आधार मोबाइल फ़ोन से SMS करके भी लिंक कर सकते है। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर होना जरुरी है। आधार को मोबाइल फ़ोन से लिंक करने की प्रतिक्रिया में अपने मोबाइल फोन से बड़े अक्षरों में UIDPAN लिख कर, स्पेस देकर आधार नंबर लिखे और फिर पैन नंबर लिखकर 567678 या 56161 पर SMS भेज दें| इस तरह से भी आप अपना आधार पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप आयकर विभाग द्वारा लांच की गई Aaykar Setu App के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ सकते हैं। आयकर सेतु एप्प को डाउनलोड करने के बाद आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड का नंबर भरना होगा, इसके बाद कुछ वेरीफिकेशन प्रोसेस के बाद आपका आधार आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

कुछ लोगों के मन में यह शंका भी है कि यदि वह टैक्सेबल इनकम के दायरे में नहीं आते तो क्या उन्हें पैन कार्ड को आधार से अटैच करवाना चाहिए, ऐसे पाठकों को हमारी सलाह है कि क्योंकि यह बेहद आसान प्रोसेस है इसलिए भविष्य में किसी परेशानी से बचने के लिए आपको इसे फॉलो कर लेना चाहिए। इन पाठकों के लिए यह जानना भी जरुरी है कि क्यों टैक्सेबल इन्कम के दायरे में न होते हुए भी आपको ITR फाइल करना जरुरी है – इस बारे में पूरी जानकारी आप इस लिंक पर जाकर ले सकते हैं: Why should you file ITR even if your income is not taxable

नया आधार कार्ड कैसे बनवाएँ – How To Apply For New Aadhar Card

new aadhar card registration, online aadhar card registration, how to apply aadhar card

ऑनलाइन आधार कार्ड आवेदन देने का तरीका: सभी आधार कार्ड केन्द्रों में यह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा नहीं है तो सबसे पहले यह जान लें कि आपके केंद्र में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा है या नहीं। इस सुविधा के ना होने पर आप दूसरे तरीके से आधार कार्ड केंद्र में आवेदन कर सकते है। Online Appointment लेने के बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स के साथ अपॉइंटमेंट तारीख और समय पर आधार कार्ड केंद्र में जाएँ और अन्य सारी औपचारिकताओं को पूरा करें।

आधार कार्ड केंद्र द्वारा आधार कार्ड बनाने का तरीका: अगर आपका इलाका ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कि वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है तो आपअपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में जा कर आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको एक फॉर्म भरना होगा जो आप इंटरनेट से डाउनलोड करके समय बचाने के लिए पहले ही भर कर ले जा सकते है या फिर आधार कार्ड केंद्र से भी प्राप्त कर सकते है।
  • आधार कार्ड बनवाने की प्रतिक्रिया के तहत आधार कार्ड केंद्र में आपके फोटो, फिंगर तथा आँखों के प्रिंट लिए जायेंगे।
  • उसी समय आपको आधार कार्ड की एक स्लिप/रसीद दी जाएगी, जिसमे आपका Unique Identification Number और आपकी अन्य जानकारी होगी। यह यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर एक सबूत है कि आप भारत के नागरिक है और उसकी पूरी जानकारी भारत सरकार के एक विशेष डेटाबेस में सुरक्षित होती है।
  • कृपया इस स्लिप को संभाल कर रखे, सामान्य रूप से आधार कार्ड 30 से 40 दिन में बनकर तैयार हो जाता है पर किसी कारण से जैसे कि कड़ी जांच पड़ताल प्रक्रिया के कारण लम्बा समय भी लग सकता है। आधार कार्ड बनने के बाद स्लिप पर लिखे UIN को दिखाकर आप अपने कार्ड की प्रिंटेड कॉपी ले सकते हैं।

आधार कार्ड में लिखी जानकारी कैसे ऑनलाइन अपडेट करें

How to update Aadhar Card details online for address change: अगर आपके आधार कार्ड पर आपका एड्रेस गलत है तो आप उसे बिना कहीं जाए घर बैठे ऑनलाइन ठीक कर सकते है। उसके लिए आपके पास अपने एक Address Proof का स्कैन्ड कॉपी होना जरुरी है जिसमे आपका एड्रेस करेक्ट हो और आप वही एड्रेस आधार कार्ड पर अपडेट करवाना चाहते हो।

aadhar card information update, how update aadhar card address in hindi

  • सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट करना है।
  • उस वेबसाइट पर आपने अपडेट आधार कॉलम देखना है और अपडेट आधार ऑनलाइन की ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नई टैब (नई विंडो) खुलेगी।
  • उस टैब में आपको To submit your update/correction request online please click here की ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अगली नई टैब में अपना Aadhar Card Number एंटर करना है, टेक्स्ट वेरिफिकेशन करने के बाद Send OTP पर क्लिक करना है।
  • Send OTP पर क्लिक करते ही आपको आधार कार्ड के साथ लिंक किये हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर प्राप्त होगा जो आपको अगली स्क्रीन में एंटर करके login पर क्लिक करना है।
  • Login करने के बाद आप एक लिस्ट देखेंगे जिसमे वो सारी options होंगी जो आप ऑनलाइन अपडेट कर सकते हो। उस लिस्ट में से आपको Address सेलेक्ट करना है और सबमिट करना है।
  • अब अगली स्क्रीन में आप ध्यान से अपना सही एड्रेस भरे अथवा submit update request पर क्लिक करे।
  • सही एड्रेस भरने के बाद आपको अपना Address Confirm करना है और सब कुछ ठीक होने पर Proceed बटनपर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने एड्रेस प्रूफ की Scanned कोपी अपलोड करनी है, निचे दी गयी लिस्ट में से जो एड्रेस प्रूफ की कॉपी आपके पास है व डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करे अथवा वह एड्रेस प्रूफ कॉपी Upload करें।
  • एड्रेस प्रूफ की Scanned कोपी अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • अंत में आपको BPO service provider सेलेक्ट करना है, आप बिना confuse हुए कोई भी BPO choose कर submit पर क्लिक करे।
  • अब आपकी request successfully सबमिट हो चुकी है, जिसके तहत आपका एड्रेस 10 दिन में अपडेट हो जाएगा।

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

E-Aadhar : How to download Aadhar Card online: आप अपना आधार कार्ड इंटरनेट से भी Download कर सकते है जिसे कि E-Aadhar कहा जाता है। ऑनलाइन आधार कार्ड पाने के लिए आपके पास UID (12-digit Aadhar number) या EID (Enrollment id on Aadhar slip) का होना जरुरी है। इस तरह आप दो Options से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

How download E Aadhar Card online

  • इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल साइट पर विज़िट करना है।
  • वहां आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको UID या EID का Option सेलेक्ट करना है और सारी details भरने पर OTP के लिए फोन नंबर भरना है।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक्ड फोन नंबर पर एक OTP आएगा, OTP भरने के बाद आपको Validate and Download पर क्लिक करना है, इससे क्लिक करने के बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा।

आधार कार्ड गुम होने की स्थिति में क्या करें

Get Duplicate Aadhaar Card If Original Lost or Misplaced: आधार कार्ड गुम हो जाने की स्थिति में घबराना नहीं चाहिए क्यूंकि आप आधार कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी भी बनवा सकते है। डुप्लीकेट आधार कार्ड बनवाने के लिए Enrollment id आवश्यक है। इसके लिए Enrollment slip जरुरी होती है।

how duplicate aadhar card, aadhar card lost misplaced report

  • अगर आपके पास Enrollment id है तो आप आसानी से E-Aadhar Download कर सकते है।
  • इसके लिए आप UIDAI की ऑफिशियल साइट पर विज़िट करके UID (अगर आपको अपना 12 digit नंबर याद है) या EID की मदद से अपना आधार कार्ड फिर से प्राप्त कर सकते हैं।
  • फर्जी वोटिंग को रोकने और मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने की कवायद में आपके मतदाता पहचान पत्र (Voter Card) को भी जल्द ही आधार से लिंक किए जाने के बारे में विचार किया जा रहा है।

आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे जोड़ें

How To Link Aadhar Card With Bank Account: आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है और यह कार्य internet की सुविधा के बिना भी किया जा सकता है।

online aadhar card bank link, how aadhar card bank link

Online तथा offline दोनों ही माध्यमों से आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ सकते हैं।

Online माध्यम के प्रयोग के लिए आपके बैंक के द्वारा आपको Internet Banking की सुविधा की उपलब्धता और आपके द्वारा इस सेवा का प्रयोग किया जाना अनिवार्य है। अपने Internet Banking Account में login करने के बाद “Update Aadhar Card Details” या “Aadhar Card Seeding” के लिंक पर क्लिक करें जो आपको एक दूसरे Page पर ले जाएगा, यहाँ पर अपने आधार कार्ड से सम्बन्धित जानकारी पूछे गये स्थान पर ध्यानपूर्वक भरें। इसके बाद Submit बटन पर click करें। इस प्रकार आपका Application बैंक के Database में संग्रहित हो जाएगा।

बैंक अधिकारी द्वारा पूर्णतया जांच के बाद इसे आगे की कार्यवाही के लिए भेजा जाएगा तथा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या ईमेल के द्वारा सम्बंधित जानकारी भेज दी जाएगी।

Internet सुविधा से वंचित लोग भी अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से सरलता से जोड़ सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड और Bank Linking Form की आवश्यकता होती है। सम्बंधित जानकारी फॉर्म में भरकर, उसके साथ आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी बैंक अधिकारी के पास जमा करवायें। बैंक अधिकारी वास्तविक आधार कार्ड देखकर application फॉर्म को अपने पास आगे की कार्यवाही के लिए रखेंगे।

उपर्युक्त जांच के बाद सूचना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या ईमेल के द्वारा भेज दी जाती है।

क्या आधार कार्ड की गोपनीयता है सुरक्षित?

Aadhar Card Privacy safe, Aadhar Card biometric Privacy

जहां सरकार सुविधाओं के केन्द्रीयकरण पर ज़ोर दे रही है और आधार कार्ड को बैंक अकाउंट, PAN कार्ड आदि के साथ जोड़ रही है, वहीं विपक्ष आधार कार्ड की गोपनीयता और सुरक्षित भुगतान प्रकृति पर प्रश्न उठा रहा है। इसी तरह Aadhar Card के Biometric Data के दुरूपयोग को लेकर बहुत से सवाल हैं। बीते वर्ष हुई कुछ घटनाओं जैसे नई दिल्ली में आबादी से ज्यादा आधार कार्ड का जारी किया जाना आदि ने सरकार की इस नीति पर सवाल तो उठायें हैं पर सरकार की केन्द्रीयकरण की सोच और सुविधाओं को बेहतर बनाने के अनथक प्रयास ने लोगों को आधार कार्ड को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

चीज़ों में बदलाव और सुधार समय के साथ आना तय है, जरूरत है विश्वास, समझ और संयम की… सतर्क रहें सावधान रहें.. अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखें और किसी भी धोखाधड़ी की आशंका होने पर UADAI के सम्बंधित अधिकारीयों से उचित जानकारी लेकर ही अपने Aadhar Card की इनफार्मेशन किसी से साझा करें।

(With inputs from Surabhi and Payal Grover)

Also read: मात्र एक रुपए में बिक रही है आपकी निजी जानकारी

90 Comments
  1. Abhishek chaturvedi says

    Jab aadar se payment karane ka aap aa jaye to plz sir mujhe email ker dijiyega.

  2. virendra gupta says

    Sir mujhe bhi email kar bta de

  3. ABHINAV CHAUBEY says

    app ka name bata dijiye ga sir

  4. surendra says

    Sir ek job ke liye apply kia h maine … Usme aadhar no. Pe registered no pe otp aya h or wo otp manga ja rha hai mujjse kya hum otp share kr sakte hain??
    Pls give me ans on my mail
    [email protected]

    1. Sumitt Singh says

      Dera Surendra Jha, I would not suggest you to share your Aadhar Card OTP with anyone else; kindly check your priorities and the credibility of the person who is asking for this OTP. As you know, Aadhar Card is linked to your PAN Card, Bank Account and the phone number too, sharing OTP with someone could be dangerous!

      1. vinod says

        E kyc aadhar panjiyan ke oTP kitne dino me aate he

  5. shikha sharma says

    Mere bank account m aadhar card nhi lga h to sbi bank se panjabnational bank m money transfer ho skti h

    1. Sumitt Singh says

      ye money transaction ki limit par depend karta hai, is baare me aapki bank branch ke manager hi jankari de sakte hain

  6. Mohneesh says

    Kya adhar ko privacy se link karna sahi hai ya nahi ………..please full explain

  7. ekta kushwaha says

    ekta kushwaha
    aadhaar card kya h or kyo h iska hona kitna jaruri h ye to pata par main jad kya h or ise kisne laghu kiya

  8. SATISH says

    KYA PF KE UAN SE HAM ADAAR CARD JOD SKTE HAI

  9. PANKAJ KUMAR JHANSI says

    AGAR HAM NE KHUD AADHAR CARD ME KISI BHI PIRKAR KA CURRETION KYA HAI.
    TO AADHAR CARD KO DOWNLORD KEISE KAREGE.

  10. pravin kumar says

    Adhar number aur figure dene se paisa nikal sakta hai

  11. Honey says

    Galti se mera adhar card no kisi unkounw ko sent ho Gaya Kya muje usse koi problem h

  12. BISHNU says

    क्या आधार को शिक्षा से भी लिंक किया जा रहा है, क्याआधार से शैक्षिक योग्यता को लिंक किया जा रहा है, कब कौन सी शिक्षा प्राप्त की है यह जानकारीआधार से कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

  13. brijbala solanki says

    mere aadhar card me spelling mistake thi mene fir se correction is liye diya tha lekin Mera aadhar card nirast bataya jaa raha hai ab mujhe kya karna hoga

    1. Azeem khan says

      Sir aadhar card ki said kb tk khulegi btana sir

  14. Manoj Kumar says

    agar hum adhar card ki details change karvate hai to wo sabhi jagah apne aap change ho jayegi
    mtlb jis jagah par hum apna adhar de chuke hai waha pr details change ho jayegi

  15. MOJIB UDDIN says

    there is no detection of fingerprint of my grandmother at biometric machine…..it is very difficult to proceed with process of adhaar card enrollment.please suggest alternative ways…..as she has to apply for passport and other services too

  16. abid khan says

    Kya hame aadahr card muft bana sakte hai yaa fir hame aadhar kindr par paise din Hai
    plz rply
    9766999589
    Update ke ke liye bhi koi niyam ho to batana plz
    sillod tq aurangabad dist abid khan
    mai ne sarkari ghoshna suni hai ki aap ko aadhar muft me diya jayega plz. Yh sahi kya
    agr sahi hai to mere tq ke sabhi aadhar kendr hame fasa rHe hai plz

  17. Kamlesh Kumar Khare says

    मेरा airtel payment bank बन्द हो गया है फ़ीर भी Adhaar से अब तक लीन्क है वह केसे हाताना है

  18. RAM RAO VAIDYA says

    मैं अपना सिर्फ आधार कार्ड न•एक फर्जी काल पर दे चुका हूँ।क्या इससे कभी मेरे बैंक एकाउंट या किसी अन्य दस्तावेज पर खतरा हो सकता है ? यदि ऐसा होने की आशंका हो, तो क्या नया आधार न•मिल सकता है ?

    1. Sumitt Singh says

      राम वैद्य जी आधार की सुरक्षा और इसके दुरूपयोग को लेकर कई तरह की शंकाएँ हैं.. हर रोज नए-नए स्कैम सामने आ रहे हैं, इसलिए सतर्क रहने में ही भलाई है.. तुरंत अपने जिला-स्तर के अधिकारीयों से सम्पर्क करके यह सुनिश्चित कर लें कि आपके आधार कार्ड का दुरूपयोग नहीं हो.. सम्भव हो तो स्थानीय पत्रकार साथियों से बात करके उन्हें जानकारी दें इस बारे में, ताकि वो आगे भी अन्य लोगों को सावधान कर सकें

  19. RAM RAO VAIDYA says

    एक फर्जी चाल पर मै अपना आधार कार्ड न•बता चुका हूँ।क्या मेरे बैंक खाते या अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लिये गंभीर खतरा हो सकता है ? ऐसा होने की आशंका के कारण क्या नया आधार न•फिर से मिल सकता है ?

  20. RAM RAO VAIDYA says

    सिर्फ आधार कार्ड न•बताया था।

  21. RAM RAO VAIDYA says

    धन्यवाद सर।

  22. TIKESHWAR JAISWAL says

    AEPS SE EK DIN ME KITNE BAR WITHWRAWL KAR SAKTE HAI. BINA KISI CHARGE K

  23. satpal says

    Meri dadi 90 saal ki hai dadi ji ke finger print nahi aate nahi hi Koi slip multi hai ab dadi jiki pensan Ruk gyi hai kriya eska Samadhan kare jaldi se nahi to pensan kat jayege

  24. mukesh malvi says

    yadi koi admi ki deth ho jaye to uska adhar card kese cansal kare ?

  25. Rahul says

    Adharcard ki scan coppy hamesa ke liye kisi ko dena sahi hai

    1. Sumitt Singh says

      Aadhar Card ki copy ke durupyog k kai mamle samne aaye hain, kai SIM card bechne wale dukandaro ke yaha se bhi AADHAR ID leak hone ki ghatnaye hui hain, poori jaanch padtal karke hi kisi ko scanned copy dein, kyunki is id me aapki bio-metric pehchan darj hoti hai

  26. VIJAY UPADHYAY says

    AADHAR TO FREE HAI BT MACHINE KE PAISE GOVERNMENT NHI DETI HAI DED LAKH KI AATI HAI

  27. Sunil d bankar says

    Mera aadhar card pahle bana hua hai jispar qr code nahi hai.jiski wajah se mai app dwara mobile number link nahi kar sakta..uske liye kya karna hoga

  28. David Lakra says

    Aadhar card ki photo copy Koi dabaw bana k Le leta hai to uske Upar kya kanooni karwai ki jaa sakti hai ?

  29. Paras Choudhary says

    Sir/madam
    Mera aadhar card 3 bar banayagaya h but first aadhar Card generate hogaya tha but aadhar card ghar par nhi aane ke karan dho bar banayagaya tha mere pas first time aadhar slip ke enrolment number h date v time pta h prntu kya name tha pta nhi is karan aadhar download nhi ho parah

  30. DHARMENDRA MALVIYA says

    sir mene apna adhar card 2014 me banvaya tha per mera original adhar card aaj tak nahi aaya our mujhe uski jarurat hai kya karu kese prapt karu bataye.. mera adhar card no. 807191975744 and Enrolment no 1277/22017/08030

  31. ranjeet kumar jha says

    Aadhar. Card. PE. 📱 number h lekin koi otp nahi aa rha h. Pl help me

  32. Shantaram Raghunath Bagul says

    मेरा बायोमेट्रिक नाही होता

    1. umesh kumar says

      Ydi kisi bykti ka finger print biometric mashin nhi le rha hai to us bykti ka aadharcard kaise bnega kripya btaye.

  33. Vijay Patel says

    Mera aadhar card me koi bhi mobile no. Register nahi he.muje mobile no. ,email ID or birth date update or register karna he.please help me.

  34. Anil says

    Sir ek address per kitne aadhar card jari hua hai kaise pata kaire

  35. Arun uppal says

    Kya kisi insan ka do name ho to kya adhar card par ah sakta ha.is ka lea kya karna hoga

  36. moharsingh says

    Kissi aadmi ko aadhaar ke dwaare kese dhunde

  37. Gourav says

    Uidai side se download adhar har jagah kam karega

  38. मोनू says

    अगर किसी ने रासन कार्ड का गलत उपयोग करके नकली आधार कार्ड बनवा लिया हो तो उसके खिलाफ क्या कार्यवाही हो सकती है

  39. sandeep kumar says

    HeLLO mere mummy chal nhi sekti.Mere mummy ka addhar card bnana hai.Hum nawashehar se hai..Aur bo baith bi nhi sekti.Plz help me

  40. tarun dunani says

    aadhar card banwa na ka bad net per keb aata ha

  41. Surendra Rawani says

    Link Aadhar card to bank account is safety ??

  42. Surendra Rawani says

    How it can done tell me process for it.

  43. pushpendar kumar says

    Pensnior Senior citizen ka Aadhar kard na banpane per second option kya hai

  44. rajaram singh says

    sir aadhar card number changh ho sakta hai

  45. parvind kumar says

    Adhar main sudhar karane ke baad bhi kiya hum apna employe pf nikal sakte hai?

  46. dhiraj kumar says

    sir kya online mob no rjistr ho skta hai. qki maine jab kiya tha to mob no nho liya gya tha.

  47. Mohd Shamash Tabrej says

    Sir Holambi Kalan Ke Najdik Adhar Card Ka kam Kahan Per Ho raha h Date of Birth Sahi Karani h

  48. GAIKWAD SANDHAYA says

    SIR, MERA DIVOUS HO CHUKA HEY TO AB MUZE AADHAR CARD SE HUSBAND KA NAAM EDIT KRNA HEY TO MAI VO KR SAKHTE HU? MAI APNE PITAJI KA NAAM ADD KR SAKHTE HU????

  49. Mange ram Maker says

    sir kya aisi koi yojna h ki hem aadhar se sarkari hospitel main opresetion free karva skte h sir plz mare papa ka hart ka opresetion karvana ha or hem bhut gareeb h opresetion main 1.50 lakh rupye lgenge hmare pas itne rupye nahi h

  50. Asha says

    sir meri mummy ko pantion milti .but bank me biometric me ungliyon k nishan nhi a rhe h .sir please btaye kya kre

  51. Akash Jain says

    meri mumy ka adhar card nhi ban rha finger print nahi aate to kya kar skte ha uske liye

  52. Sumit says

    Kaise pta kare ki mere adhar see kitane mobile number chal rahe Hai

  53. ALTAF HUSAIN says

    Aadhar card ko kitni baar update kiya ja Sakta hai

  54. swati dalvi says

    kya humare pas se pavti kho jati hai aur uska num hame pata nhi ho to dusra adhar card nikla sakta hai

  55. भारत सिंह says

    मेरा आधार कार्ड उत्तर प्रदेश का बना हुआ है लेकिन अब में उत्तराखंड में सेटल हो गया हूं तो क्या मुझे एड्रेस चेंज कराने की जरूरत है। अगर हां तो क्यों जरूरी है

  56. Vishwanath sharma says

    Agar kisi person ke pass voter id,pan card,rasan card,birth certificate kisi school ka certificate na ho to uska aadhar card kaise banega

  57. King says

    Kaya aadhar number change hota hai

  58. nihal sharma says

    sir ek aadhar card se kittne no le sakte hai

  59. Yogesh meena says

    Comment:sir aadhar card se bank me meri finger match nahi ho rahi to me kya karu

  60. PRAVEEN KUMAR SINGH says

    Ham aadhar card dekar November 2015 me pan card banwaye hai usko bhi aadhar card se link karna parega please give me ans

  61. MONU KUMAR says

    Mera aadhaar card 2011 me bana tha tab na to mobile number register tha na birthday ki puri details to ab online update kese karu ya email se details send kar ke uadai email address par send kar ke update kiya ja sakta hai

  62. Kushagra Dwivedi says

    Good Morning
    I had made my aadhar card from my corresponde address but my parrement address is different, what should i do…change my addhr card address or not kindelly give me advice.
    Thakyou

    1. Sumitt Singh says

      You should have your permanent address in your aadhar card, in case your address doesn’t match with voter card or pan card, it might be troublesome. Keep your address same in all the documents.

  63. Arun kumar says

    Kya mera aadhar koi dusra aadmi kisi galat work ke liye (use) istmal kar sakta hai please batayen

  64. dipakbishwakarma says

    sir, mera aadhar card abi 32 day ho chuka hai abitak nai aaya firse form dena parega sir??16 december me banaya tha sir

  65. Ashok kumar samal says

    Please mara adhar card jab bana tha tab mana jo phone no diya tha us no par one time top aya tha wo no mara aab band ho chla hay mughai apna fist time top pata karna hay kasa pata kara.

  66. नरेन्द्र मीना says

    क्या पुराने आधार कार्ड की बायो मैट्रिक विशेषताये चैंज कराने पर दोनो आधार कार्ड काम मे लिये जा सकते है य़ा पुराना आधार कार्ड निरस्त हो जाता है अगर कोई दुरूपयोग करे तो क्या जूर्म है ।

    1. Sumitt Singh says

      पुराना कार्ड निरस्त हो जाता है, और दो आधार कार्ड रखना कानून के दायरे में आपको मुसीबत में डाल सकता है

  67. Shankar soni says

    मेरे आधार को फर्जी तरीके से यूज करके मेरे अकाउंट में दो लाख का पेमेंट कर मुझ से बो दो लाख की धोखाधड़ी कर ली हे अब इस की जानकारी खा से मिलेगी

    1. Sumitt Singh says

      नजदीकी पुलिस थाने और साइबर क्राइम ब्रांच में शिकायत करें, यदि शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा तो हमें मेल करके इसके बारे में जानकारी दें.. हमारी टीम यथासंभव मदद करेगी

  68. जगवीर सिंह says

    श्रीमान मेरी अधार कार्ड कि मशीन एक्टिवेट करानी है ? मुझे आगरा के अधिकारी का मो न0 न0दे दो ?

  69. Vikas yadav says

    Hello sir plz tell me mera aadhar card kho gya to maine slip se doosra niklwa liya kya mujhe comptition me us aadhar card se baithne diya jayega otherwise original by post ayega ya kuchh krna hoga plz reply me

  70. Kamal says

    Meri mother’ ka Aadhar finger print nahi aane ke Karan Ban nahi Raha kya kre

    1. Sumitt Singh says

      सम्बंधित अधिकारी से संपर्क करें

  71. Rameshwar prasad kaushik says

    Aadhar link na hone par rupye dusare acount me tranfar nahi hota kya

    1. Sumitt Singh says

      कुछ चुनिन्दा एप्लीकेशन में आधार का लिंक होना जरूरी है, परन्तु यदि बैंक में जाकर पैसे ट्रान्सफर कर रहे हैं तो ऐसी समस्या नहीं आनी चाहिए

  72. Irfan khan says

    Aadhaar card me 16 number kb se chalu ho Jay ge..

  73. Diksha says

    sir agr aadar card banvane ke liye kisi old person ke fingerprint na aae to kya aadar card ban sakta h.

    1. Sumitt Singh says

      सम्बंधित अधिकारी से मिलकर इस समस्या का हल हो सकता है

  74. राहुल पाण्डेय says

    सर्वप्रथम आधार की कल्पना भारत मे किसने रखी।

    1. Sumitt Singh says

      In 1999 after the Kargil war, the Kargil Review Committee, headed by security analyst K. Subrahmanyam, was formed to study the state of national security. It submitted its report to the then Prime Minister, Atal Bihari Vajpayee, on 7 January 2000. Among its various recommendations was the proposal that citizens in villages in border regions be issued identity cards on a priority basis, with such ID cards issued later to all people living in border states.The UIDAI was established on 28 January 2009 after the Planning Commission issued a notification. On 23 June Nandan Nilekani, the co-founder of Infosys, was appointed by the then-government, UPA, to head the project. Source: Wikipedia

  75. Vikram soni says

    Actually maine apna aadhar me address correct kar waya hai magar correction me bhi address galat ho gaya hai.ab me kitne dino me use thik karwa sakta hu?

    1. Sumitt Singh says

      आप हफ्ते भर में दोबारा आवेदन कर सकते हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.