लाइटस कैमरा क्लिक देगा हरियाणा के हुनर को मॉडलिंग में चमकने का मौका

टेप प्रोडक्शनस के इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर प्रतिभागियों को उनके मॉडलिंग पोर्टफोलियो के लिए मात्र 1999 रुपए में शानदार फोटोशूट करके दिया जाएगा और इतना ही नहीं मैगज़ीन के प्रिंट में खुद को चमकाने का अवसर भी दिया जाएगा..

0

टीवी कमर्शियल विज्ञापनों और शहर के कोने-कोने में लगे हुए होर्डिग्स में चमकते-दमकते, अदाओं से लबरेज, बरबस अपनी ओर निगाह मोड़ने को मजबूर करते आकर्षक मुस्कान वाले चेहरों को देख कर हर युवा यह सोचता है कि काश… उसके पास भी वह चमक हो। लेकिन सड़क से लेकर पेज थ्री तक का यह सफर इतना आसान नहीं कि हर कोई इस चमक-दमक का हिस्सा बन सके। इसमें सबसे बड़ी समस्या है – फतेहाबाद का माहौल और उचित जानकारी का अभाव। हालांकि मॉडलिंग के क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं और पैसा कमाने के बड़े अवसर मौजूद हैं पर फतेहाबाद के मिजाज में अभी भी इस शानदार ओपोर्च्युनिटी को फुल-टाइम करियर आप्शन के रूप में नहीं देखा जाता है। ऐसे में जो युवा मॉडलिंग और विज्ञापनों की दुनिया में अपनी पहचान बनाने का सपना संजोए हैं उनके लिए “लाइटस कैमरा क्लिक” एक ऐसा अवसर लेकर आया है जो उनके करियर की नींव मजबूत करने का काम करेगा।

7-8-9 अप्रैल को Lights Camera Click के इवेंट में चमकेंगे फतेहाबाद के सितारे

टेप प्रोडक्शनस की तरफ से होने वाले “लाइट कैमरा क्लिक” के इवेंट में शहर के युवाओं को अपनी प्रतिभा कॉर्पोरेट स्तर पर एक्सपोज करने का मौका मिलेगा। उज्जीवन बैंक के बेसमेंट में स्थित टेप प्रोडक्शनस के कार्यालय में अभी इस इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस चल रहा है जिसमें न सिर्फ फतेहाबाद बल्कि सिरसा, हिसार, रतिया, डबवाली के प्रतिभागी भी पूरे रोमांच के साथ इस इवेंट का हिस्सा बनने के लिए आवेदन कर रहे हैं। आवेदन करने वाले प्रतिभागियों को बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों अमन वर्मा, रुम्मान अहमद, योगेश त्रिपाठी आदि के साथ मिलने का अवसर मिलेगा।

टेप प्रोडक्शनस के इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर प्रतिभागियों को उनके मॉडलिंग पोर्टफोलियो के लिए मात्र 1999 रुपए में शानदार फोटोशूट करके दिया जाएगा और इतना ही नहीं मैगज़ीन के प्रिंट में खुद को चमकाने का अवसर भी दिया जाएगा। इसके साथ-साथ मेकअप और स्टाइलिंग के बारे में बेसिक जानकारी दी जाएगी। इस फोटोशूट इवेंट को अगर हम मॉडलिंग वर्कशॉप की संज्ञा दें तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।

मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये

आज के मॉर्डन वर्ल्ड में युवाओं का क्रेज फैशन के प्रति काफी बढ़ गया है। साथ ही इस इंडस्ट्री में हाल के वर्षों में काफी उछाल देखा गया है। मॉडलिंग से मतलब महज रैंप पर कैटवॉक करना ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी ढेरों अवसर मौजूद हैं।

मॉडल्स के लिए कई सेक्टर्स में अपार संभावनाएं मौजूद हैं, जिनमें कैलेंडर, कैटलॉग, कमर्शियल कंवेंशंस, ट्रेड शोज, कॉरपोरेट, एडिटोरियल, फैशन, फाइन आर्ट, फिटनेस, ग्लैमर,  हेयर मॉडल्स, हैंड मॉडल्स, इंडस्ट्रियल, लाइफस्टाइल, लॉन्जरी, प्रिंट, शू मॉडल्स, स्पोक्स मॉडल्स, स्टॉक फोटोग्राफी, स्विमसूट, स्पोर्ट्स, म्यूजिक वीडियो, प्रोडक्ट प्रोमोशन आदि प्रमुख हैं। यूं कहें कि आज मॉडल्स के लिए असीमित आसमां है, जिसमें वे पंख फैलाये स्वछंद उड़ानें भर सकते हैं।

हालांकि पहले इस फील्ड में महिलाओं का ही ज्यादा दबदबा होता था, लेकिन आज पुरुष मॉडल भी इस फील्ड में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। यदि आपका इरादा ग्लैमर वर्ल्ड में करियर बनाना है, तो आपके लिए यहां काफी स्कोप है। लोग मॉडलिंग के ग्लैमर को देख कर दौड़े तो चले आ रहे हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि उनमें टैलेंट क्या है। सिर्फ आप दिखने में सुंदर हैं और आपने सोच लिया कि मैं मॉडल बन जाऊंगा, ऐसा नहीं है और यदि आप दिखने में एवरेज हैं और हीन-भावना से ग्रस्त हैं कि आप कभी मॉडल नहीं बन सकते, तो ऐसा भी नहीं है। लेकिन चमक-दमक से भरे इस प्रोफेशन में कदम रखते समय सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

मॉडलिंग एजेंसियों की बात करें बाजार ऐसी छोटी-बड़ी एजेंसियों से भरे पड़े हैं जो 5,000 रुपए से लेकर 5,00,000 रूपए तक का पोर्टफोलियो तैयार करती हैं, परन्तु महज पोर्टफोलियो तैयार कर देने भर से कोई मॉडल नहीं बन जाता। मॉडलिंग जगत में करियर बनाने के लिए सही समय पर सही गाइडेंस और सही अवसर मिलना बेहद जरुरी है।

टेप प्रोडक्शनस के डायरेक्टर सिद्धांत तिवारी के अनुसार एक ही दिन में स्टार बना देने का सपना दिखाने वाली एजेंसियों के ज्यादातर दावे झूठे होते हैं। इसलिए जो युवा इस क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं, वे पोर्टफोलियो के रूप में अपना फोटो एवं रेज्यूमे हमेशा विश्वसनीय मॉडल्स कोऑर्डिनेटर्स एवं मॉडलिंग एजेंसियों को ही भेजें क्योंकि ये कोऑर्डिनेटर ही आपको एक छोटे स्थानीय फैशन शो से लेकर मॉडलिंग की दुनिया के बड़े मंच तक पहुंचा सकते हैं। यदि आपको सही गाइडेंस मिले तो एक अच्छी एजेंसी आपका पोर्टफोलियो बनाने के साथ आपको ग्रूम भी करती है।

फैशन और मॉडलिंग की दुनिया में उम्र की सीमा नहीं

मॉडलिंग का करियर पहले एक खास आयु-वर्ग तक के लोगों के लिए बंधा हुआ माना जाता था, पर जैसे जैसे वक्त ने करवट ली और टीवी कमर्शियल का दौर बदला, इस पेशे में उम्र की वर्जनाएं टूटने लगी हैं। आजकल 3-4 साल के बच्चे से लेकर 55-60 की उम्र में पहुंचे वरिष्ठजन भी इस दौड़ का हिस्सा बन रहे हैं। क्योंकि अलग-अलग प्रोडक्ट के कैटलॉग और विज्ञापनों के लिए अलग-अलग टारगेट ऑडियंस होती है इसलिए उनको शूट करने के लिए उसी तरह के मॉडल्स की जरूरत होती है।

सिद्धांत तिवारी ने बताया कि फतेहाबाद से पहले वे गाजियाबाद में भी “लाइटस कैमरा क्लिक” का इवेंट कर चुके हैं जिसमें उन्हें यह देखकर बहुत प्रसन्नता हुई थी कि इवेंट का हिस्सा बनने के लिए 40 की उम्र में पहुंचे लोगों ने भी खासी दिलचस्पी दिखाई थी, उनका कहना है कि फतेहाबाद में भी वे इसी तरह की रिस्पांस की उम्मीद कर रहे हैं।

फतेहाबाद भी कर रहा है मॉडर्न ज़माने के साथ कदमताल

बीते कुछ वर्षों में फतेहाबाद ने भी टीवी और फिल्म जगत में अपने कदम बढाए हैं। युवा शक्ति को अपना हुनर दिखाने के लिए जिस तरह के मोरल सपोर्ट और हल्लाशेरी की जरूरत है, फतेहाबाद की धरती से जुड़े इन लोगों को देखकर उन्हें पोजिटिव वाइब्स मिल सकती हैं।

Fatehabad models, mj casting agency, haryana modeling agency, fatehabad fashion show event

सोनाली फोगाट: अपने करिअर के शुरुआती दौर में हिसार दूरदर्शन में एंकरिंग से अपना सफर शुरू करने वाली सोनाली फोगाट का ननिहाल फतेहाबाद जिले में है। वे छोटे परदे पर “अम्मा” सीरियल में फातिमा के रोल में अपने अभिनय का हुनर दिखा चुकी हैं और भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष भी हैं।

दीपेश राही: पिता मुकेश राही से मिले मार्गदर्शन और हौंसले के चलते दीपेश ने अल्पायु में ही स्टेज पर अपनी गायकी का जलवा बिखेरना शुरू कर दिया था। अपनी प्रतिभा के बलबूते पर वायस ऑफ इण्डिया प्रोग्राम में अपनी दिलकश आवाज से देशभर का दिल जीतकर उन्होंने न सिर्फ अपने पिता बल्कि पूरे फतेहाबाद को गर्वित किया।

श्वेता मेहता: एमटीवी रोडीज-14 में इस बार विनर रही फतेहाबाद की श्वेता मेहता ने बढ़ो बहू सीरियल में रेसलिंग कोच का किरदार निभाया है। श्वेता पेशे से फिटनेस ट्रेनर और मॉडल है, एमटीवी रोडीज में श्वेता ने क्रिकेटर हरभजन सिंह को कंधों पर उठाकर सिट-अप लगाकर पूरे भारत को बता दिया था कि हरियाणा की छोरियां कितनी धाकड़ हैं।

मंजीत मेहता: फतेहाबाद जिले के रतिया कस्बे के रहने वाले मंजीत एमजे कास्टिंग के डायरेक्टर हैं और आसपास के युवाओं के लिए ग्लैमर जगत में शानदार अवसर दे चुके हैं। राजनितिक पृष्ठभूमि से जुड़े पिता के सोशल सर्किल में मंजीत को अपना करियर शुरू करने में कई तानों-उलाहनों का सामना करना पड़ा, पर अपने जूनून के दम पर उन्होंने अपने प्रतिभा को साबित कर दिखाया।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.